Car who fly without driver hindi

Car who fly without driver hindi

अक्सर जब हम भारी भरकम ट्रैफ़िक जाम में फंस जाते हैं तो यही सोचते हैं, काश हमारी कार उड़ पाती!

तो बस वो कल्पना जल्द ही हक़ीक़त बनने वाली है. ऐसा अगले एक साल में मुमकिन है.और ये मुमकिन बनाया है अमरीका की कार बनाने वाली एक कंपनी ने.बोस्टन की कपंनी टेर्राफुजिया जल्द ही उड़ने वाली कार बाज़ार में पेश करने वाली है. कंपनी ने इसका पहला मॉडल भी तैयार कर लिया है. और इसका नाम रखा है ‘द ट्रांजिशन’.ये उड़ती कैसे है?’द ट्रांज़िशन’ को बस ये बताइए कि आपको जाना कहां है?

और फिर अगलेकुछ ही पलों में ये कार हवाई जहाज़ में बदल जाएगी.इसे एक छोटा निजी हवाई जहाज़ कहा जा सकता है. आइए देखते हैं कि येहवाई कार उड़ती कैसे है?कार में उड़ने के लिए ‘द ट्रांज़िशन’ में 600 एचपी वाले दो इलेक्ट्रॉनिक मोटर पॉड्स लगाए गए हैं. हर पॉड में सुरक्षा के लिहाज़ से 16 अलग अलग मोटर्स भी फ़िट हैं.

जैसे ही कार स्टार्ट होती है मेगावाट्शक्ति से चलने वाले ये मोटर्स इसे हवा में उठा देते है.समय की बचत कर के हवा में उठने के बाद दोनों मोटर पॉड्स आगे की ओर मुड़ जाते हैं. मंज़िल पर पहुंचने के बाद पॉड्स फिर से मुड़कर कार में फिट हो जाते हैं. फिर कार लैंड हो जाती है.हवाई कार’द ट्रांजिशन’ को रीचार्ज करने के लिए एक 300एचपी का इंजिन भी लगाया गया है. इसकी रफ़्तार क़रीब 200 मेगाहर्ट्ज हैऔर रेंज 500 मील तक है.द ट्रांज़िशन के बाज़ार में साल 2016 में आने की उम्मीद है.

टिप्पणी करे